Header Ads Widget

Responsive Advertisement

रायबरेली-अमेठी का 2024 में क्या हो सकता है रिजल्ट, सर्वे ने किया खुलासा

 Lok Sabha Election: स्मृति ईरानी ने 2019 के लोक सभा चुनाव में अमेठी में जीत हासिल की थी, पार्टी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है और उन्हें अमेठी से दोबारा टिकट दिया.

कांग्रेस के गड़ में जीत पाएगी बीजेपी?(Photo Source:Jagaran)


Lok Sabha Election 2024: BJP ने आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटे जीतने का लक्ष्य बनाया है. पार्टी इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है. बीजेपी की नजर कांग्रेस का गड़ माने जाने वाली रायबरेली और अमेठी सीट पर है. पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन रायबरेली सीट पर अभी भी कांग्रेस का ही कब्जा है.

फिलहाल अमेठी से स्मृति ईरानी सांसद है, जिन्होंने 2019 में राहुल गांधी को हरा कर यह सीट बीजेपी की झोली मे डाली थी. इस बार भी पार्टी ने स्मृति ईरानी को यहां से मैदान में उतारा है. वही, पिछली बार रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी, जो इस बार लोक सभा चुनाव नही लड़ रही है. इस बार पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा है.

रायबरेली में जीत सकती है कांग्रेस 

इस बीच सर्वे में चौकाने वाला परिणाम सामने आया है. सर्वे के मुताबिक रायबरेली की सीट पर इस बार भी कांग्रेस की जीतने की उम्मीद है, जबकि अमेठी में पिछले बार की तरह इस बार भी बीजेपी का परचम लहरा सकता है. 

यूपी में 73 सीट पर खिल सकता है कमल

सर्वे के अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को उत्तर प्रदेश की 80 सीटो में से 73 सीटो पर जीत मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में केवल 7 सीटे मिल सकती है. कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट आ सकती है.

उत्तर प्रदेश में कब होगी वोटिंग ?

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव कराया जायेगा, जबकि रिजल्ट 4 जून को आएगा. पहले चरण में 8 सीटो पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगा. वही, दूसरे चरण में 8 सीटो पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 10 सीटो पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे, जबकि चौथे चरण में 13 सीटो पर 13 मई को वोटिंग होगी. इसी तरह पांचवे चरण में 14 सीटो पर 20 मई को वोटिंग होगा. छठे चरण में 14 सीटो पर 25 मई को वोट पड़ेगा और सातवें चरण में 13 सीटो पर 1 जून को मतदान होगा. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ