Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Manrega Wage Rates 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने जारी किया नॉटिफिकेशन जारी, मनरेगा की मजदूरी में बंपर बढ़ोतरी, मिलेगा ज्यादा पैसा

 Manrega Wage Rates 2024: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Manrega) की शुरुआत 2005 में की गई थी. ये दुनिया के सबसे बड़े रोजगार गारंटी कार्यक्रमों में से एक है. 

मनरेगा मजदूर को अब मिलेगा ज्यादा पैसा 


सरकार द्वारा जारी किए गए नॉटिफिकेशन के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 2023-24 की तुलना में 2024-25 के लिए मजबूरी की दर में सबसे कम 3 फीसदी का इजाफा हुआ है, जबकि गोवा में सबसे ज्यादा 10.6 फीसदी तक बढ़ाई गई है.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ' महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना' मनरेगा के तहत काम करने वाले मजबूरो को बड़ा तोहफा दिया है. आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले बड़ा ऐलान करते हुए सरकार ने मनरेगा मजदूरी दर में 3 से 10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है. यानी अब मनरेगा मजदूरो को ज्यादा पैसा मिलेगा. इस संबंध में गुरुवार को नॉटिफिकेशन जारी कर दी गई है. 

साल 2005 में की गई थी शुरुआत

मनरेगा ( Manrega) प्रोग्राम की शुरुआत साल 2005 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी. ये रोजगार, गारंटी योजना है और इसके तहत सरकार एक न्यूनतम वेतन तय करती है, जिस पर ग्रामीण क्षेत्र में लोगो को काम पर रखा जाता है. इसमें तालाब, गढ्ढे खोदने से नालियां बनाने तक के काम शामिल होते है. इसमें साल भर में 100 दिनों के रोजगार की गारंटी दी जाती है.



1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें 

PM MODI के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले वर्ष 2023-25 के लिए मजदूरों की दर में बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी. सरकारी नॉटिफिकेशन पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में मजदूरी दर में सबसे कम 3 फीसदी का इजाफा किया गया है, जबकि (Goa) में सबसे ज्यादा 10.6 फीसदी मजदूरी दर बढ़ाई गई है. गोवा में जहा मजदूरी की दर में 34 रूपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी की गई है, तो वही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 7 रूपये प्रतिदिन की मजदूरी बढ़ाई गई है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ